On This Day: 1932 में भारत ने खेला था पहला ऑफिशियल क्रिकेट टेस्ट मैच

भारत में क्रिकेट की यात्रा तब शुरू हुई जब कॉलोनियल रूल के दौरान ब्रिटिश व्यापारियों और सैनिकों द्वारा खेल को भारत में खेला जाने लगा. ऐसा माना जाता है कि भारत में खेला गया पहला क्रिकेट मैच ब्रिटिश नाविकों द्वारा 1721 में कैम्बे (वर्तमान गुजरात में खंबात) में हुआ था.

क्रिकेट में सबसे ज़्यादा दिलचस्पी लेने वाले भारतीय पारसी थे. उन्होंने 1846 में ओरिएंटल क्रिकेट क्लब की स्थापना की और बाद में पारसी क्रिकेट क्लब का निर्माण किया. क्लब ने 1886 में इंग्लैंड में खेलने के लिए अपनी टीम भेजी. यहां 28 मैचों में खेले गए. 19 में भारत हार गया, आठ ड्रॉ हुए और टीम ने केवल एक मैच जीता. यह सभी मैच अनौपचारिक तौर पर खेले गए थे.

1888 और 1911 में दो और अनौपचारिक दौरों के बाद 1928 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के गठन के बाद, पहली आधिकारिक भारतीय टीम अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना हुई. 1932 में आज ही के दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला आधिकारिक टेस्ट मैच खेला, जो कि लॉर्ड्ज़ में हुआ था.

25 जून, 1932 को अपने पहले टेस्ट में स्टार-स्टड वाले इंग्लिश राष्ट्रीय पक्ष का सामना करने के लिए लॉर्ड्स के मैदान पर सीके नायडू ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया. यह तीन दिवसीय मैच था. इंग्लैंड को भारतीय खिलाड़ी अपने सामने कमज़ोर नज़र आते थे. लेकिन खेल के पहले ही हाफ़ में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से अपने प्रतिद्वंद्वियों को हैरत में डाल दिया था. हालांकि, भारत यह मैच 158 रनों से हार गया था. लेकिन टीम ने अंग्रेज़ी टीम को पूरे मैच के दौरन करारी चुनौती दी थी. हर जगह भारतीय खिलाड़ियों की ख़ूब सराहना हुई.

सबसे ख़ास बात यहा है कि इस मैच के 51 साल बाद आज ही के दिन कपिल देव की अगुवाई में टीम इंडिया ने लॉर्ड्ज़ मैदान पर विश्व कप जीता और एक इतिहास रच डाला था.

Published by रजनी सिंह

मैं रजनी... पेशे से पत्रकार हूं, पर मेरा सपना कभी भी इस स्ट्रीम को चुनना नहीं रहा. पर जब कॉलेज में गई तो पत्रकारिता में रुचि बढ़ी. बस फिर क्या था हॉबी आगे चलकर नौकरी का जरिया बन गई. दिल्ली की रहने वाली हूं... घूमना-खाना पसंद है. नयी जगहों पर जाने का कीड़ा है अंदर. शुरू से चाहती थी कि अपना ब्लॉग हो, इसलिए ये एक छोटी से शुरुआत की है. अब शुरुआत कितना आगे तक जाती है ये समय पर निर्भर है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: